Saturday, November 25, 2023

कोल्लापुर, नगरकुर्नूल, तेलंगाना में डेविड बनाम गोलियथ (Hindi)

कैसे तेलंगाना के नगरकुर्नूल विधानसभा के कोल्लापुर की एक 25 साल की गरीब लड़की जमीनी स्तर तक पहुंच रही है और सत्तारूढ़ दल के दिग्गजों को चुनौती दे रही है।


सिरिशा उर्फ बर्रेलक्का जिसके गांव में कुछ भैंसें थीं। वह बीकॉम पूरा करने के बाद तेलंगाना राज्य सिविल ग्रुप परीक्षा में शामिल होना चाहती थी। परीक्षा में बैठने की इच्छा के साथ, उसने अपने कुछ मवेशी बेच दिए और कोचिंग कक्षाओं में भाग लेने के लिए हैदराबाद शहर में आ गई। उन्हें एक हॉस्टल में रहना पड़ा जहां का खाना बेहद खराब था, उन्होंने कहा कि उन्हें खाने पर नहीं बल्कि अपने लक्ष्य पर ध्यान देना था। लेकिन जब राज्य सरकार ने समूह परीक्षाओं में देरी की और बाद में पेपर सबसे ऊंची बोली लगाने वाले को बेच दिए गए तो उनकी सभी आकांक्षाएं दूर हो गईं। हम एक ऐसे छात्र के बारे में भी जानते हैं जिसने सीट न मिल पाने के कारण आत्महत्या कर ली।


सिरिशा ने कसम खाई कि उन्हें तेलंगाना के युवाओं के साथ हुए इस अन्याय को ठीक करने के लिए कुछ करना होगा। वह उन सभी लोगों की मदद करना चाहती थी जो इच्छुक थे लेकिन बेरोजगार हो गए।


शिरीषा ने बिना किसी राजनीतिक गॉडफादर या दिग्गजों के आशीर्वाद के, कोल्लापुर में अपने निर्वाचन क्षेत्र से विधायक नामांकन के लिए आवेदन किया।


उनकी मुसीबतें यहीं खत्म नहीं हुईं, शक्तिशाली राजनेताओं ने साम, दाम, दंड, भेद का इस्तेमाल किया। उन्होंने उसका उपहास करने, उसे धमकाने की कोशिश की। अपने शक्तिशाली संबंधों का उपयोग करते हुए, उन्होंने तार खींच दिए और बैंक के साथ उसके यूपीआई लिंक को अवरुद्ध कर दिया, उसे एक अभियान वाहन का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी। उसे एक प्रतीक देने में देरी हुई जो कि सीटी है, कुछ हिंसक धमकियाँ भी थीं।


न केवल तेलंगाना बल्कि पड़ोसी राज्यों आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से भी हजारों लोग कोल्लापुर आए हैं और उनके अभियान में भाग लिया है। उनके अभियान में भाग लेने वाले सभी लोग स्वैच्छिक हैं और भोजन, ईंधन और आवास के लिए अपना पैसा खर्च कर रहे हैं।


उनके पास झंडे, बैनर और गाड़ियों के लिए पैसे नहीं थे. लेकिन जिन लोगों ने विधायक बनने और युवाओं के लिए बेरोजगारी की समस्या को हल करने के लिए उनकी लड़ाई की प्रशंसा की है, उन्होंने उनके अभियान में अपना जीवन लगा दिया है। यह एक अनोखा संघर्ष है जो केवल भारत में ही हो सकता है। क्या चींटी हाथियों को मार डालेगी. किसी परिवर्तन के लिए वोट करें, न कि ग्लैमर या मुफ़्त चीज़ों के लिए।


सत्यमेव जयते. जय हिन्द


https://www.youtube.com/watch?v=P7Fjc9XWRt8

No comments:

Essentials